ब्लॉग क्या है - blogging kaise kare

 नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में आपका स्वागत है इस पोस्ट में ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है ये जानेंगें हिंदी में 



ब्लॉग क्या है - blogging kaise kare


ब्लॉग क्या है

 ब्लॉग शब्द का नाम पहले वेबलॉग रखा गया था और बाद में इसमें ब्लॉग किया गया। ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ हम अपने विचार, कहानी, जानकारी और बहुत सी बातें साझा कर सकते हैं। मैं आपको एक उदाहरण देकर बता रहा हूं, जिस तरह से एक किताब बनाई जाती है, वह किसी चीज के बारे में एक कहानी या जानकारी बताती रहती है और एक लेखक उस किताब को लिखता है, उसी तरह ब्लॉग भी एक किताब है, जहां हम किसी कहानी या किसी चीज के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं । एक ब्लॉग को एक लेखक आसानी से प्रबंधित कर सकता है जबकि किसी भी वेबसाइट में किसी एक लेखक को प्रबंधित करना बहुत मुश्किल हो जाता है।


परिचय 

एक ब्लॉग एक मंच है जिस पर आप नियमित रूप से अपनी जानकारी, सुझावों या अनुभवों को एक ब्लॉग पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। प्रारंभ में, इसे वेब ब्लॉग कहा जाता था, जिसे हम आज संक्षिप्त रूप में ब्लॉग के नाम से जानते हैं।

इसे बहुत ही सरल भाषा में समझने के लिए, ब्लॉग एक ऑनलाइन नोट बुक डायरी है, हर कोई नोट बुक का अर्थ जानता है, इसमें केवल ऑनलाइन शब्द जोड़े गए हैं। इसलिए यह भी आसानी से समझा जा सकता है कि लोग कुछ साल पहले डायरी लिखने के शौक़ीन हुआ करते थे, शायद अब भी लिखेंगे, क्योंकि उस समय हर किसी के पास इंटरनेट नहीं था, इसलिए उन्हें अपने अतीत, अनुभव का ख्याल रखना पड़ता था या ऐसा कुछ। जिन चीजों को वह दूसरों तक पहुंचाना चाहता था, उन्हें अपनी एक डायरी में नोट करता था।

आप एक ब्लॉग पर लिख सकते हैं और इसे किसी भी विषय पर लिखकर लोगों के साथ साझा कर सकते हैं जो आपकी रुचि रखते हैं, जैसे कि आप कविता लिखने में अच्छे हैं या तकनीकी कौशल में अनुभव रखते हैं या जीवन में अद्भुत चीजों का प्रदर्शन करने के लिए या आप अच्छे हैं, प्रेरणा, आदि चीजें जो आपके पास एक अच्छा अनुभव है, आप एक ब्लॉग के माध्यम से लोगों को बता सकते हैं।


ब्लॉग का उद्देश्य क्या है

ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं, कई लोग व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्लॉग शुरू करते हैं, जबकि कुछ व्यवसाय या प्रोजेक्ट के लिए करते हैं। यदि हम इस बारे में बात करते हैं कि ब्लॉग शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है, तो इसका उत्तर सीधा होगा, लोगों को किसी भी विषय पर ऑनलाइन जानकारी प्रदान करनी होगी। और ब्लॉग के माध्यम से ऑडिशन को लक्षित करने का मतलब लोगों को ब्लॉग से जोड़ना और उनके पाठकों के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है। यदि आपको किसी विषय पर ज्ञान है, तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।


Blog बनाने का फायदा 

ब्लॉगर के लोकप्रिय होने का मुख्य कारण यह है कि ब्लॉगर एक निःशुल्क मंच है जहाँ आपको होस्टिंग का भुगतान नहीं करना पड़ता है। तो चलिए अब जानते हैं ब्लॉग बनाने के फायदों के बारे में |

  • आपको हर दिन कुछ नया सीखने को मिलता है, जिससे आपका ज्ञान भी बढ़ता है।
  • आप कुछ इनकम कर सकते हैं इसका मतलब है कि आप अपने ब्लॉग से कुछ पैसे कमा सकते हैं।
  • आप दुनिया में अपना नाम बना सकते हैं क्योंकि आजकल हर कोई इंटरनेट का उपयोग करता है और सभी लोग आपके ब्लॉग पर आते हैं, फिर धीरे-धीरे आप लोकप्रिय हो सकते हैं जिसका अर्थ आप अपना नाम बना सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग करके आप कई तरह के लोगों के संपर्क में आते हैं। उनके साथ बात करने से आपके संचार कौशल में सुधार होता है।
  • यदि आप कोई सेवा दे रहे हैं या कुछ व्यवसाय (व्यवसाय) कर रहे हैं, तो आप ब्लॉग से लाभ उठा सकते हैं |
  • आप ब्लॉग पर कई तरह के सामान बेच सकते हैं जैसे - ई-बुक्स, सेवाएं।
  • आपको एक लेखक रेटिंग मिलेगी जो एक सम्मान है |


ब्लॉगिंग क्या है

ब्लॉगिंग उस दिन के सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है जहां आप अपने करियर के अवसर पैदा कर सकते हैं। 2000 के दशक के आसपास ब्लॉगिंग शुरू की गई थी, शुरू में इंटरनेट पर ब्लॉगिंग को विकिपीडिया और समाचार पत्रिका जैसे साइटोपुलर ब्लॉग के रूप में देखा गया था। और आज 2020 में, ब्लॉगर्स ने आंकड़े देखे, लगभग 31 मिलियन लोगों ने ब्लॉग का दौरा किया है। इंटरनेट पर ब्लॉगिंग की उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल बहुत तेजी से बढ़ी है।


Blogger क्या है

एक ब्लॉगर एक लेखक है जो एक ब्लॉग पर सामग्री लिखता है। अगर कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन मीडिया में सामग्री प्रकाशित करता है तो वह एक ब्लॉगर है। आज के समय में, ब्लॉगर कई कारणों से प्रसिद्ध हैं और वे कई प्रकार के विषयों पर लिखते हैं। जैसा कि लोग अपने व्यक्तिगत अनुभव लोगो, पोस्ट आर्ट, होम डिज़ाइन, बढ़ईगीरी, और वित्त कलाविदों के साथ साझा करते हैं।


Blog kaise bnaye

  • सबसे पहले, आपके पास ब्लॉगिंग के लिए एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए। बहुत से लोग पूछते हैं कि क्या हम स्मार्टफोन से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं? आप इसे निश्चित रूप से कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ आपको लिखने में बिल्कुल भी सहज महसूस नहीं होगा, इसलिए मैं आपको लैपटॉप या कंप्यूटर की सिफारिश करूंगा।

  • जब भी आप ब्लॉग में काम करेंगे तो आपको हमेशा इंटरनेट की आवश्यकता होगी।

  • सबसे पहले, आपको ब्लॉगिंग में एक विषय चुनना है जिस विषय पर आप ऑनलाइन लिखना चाहते हैं। आप किस विषय को जानते हैं या आप किस विषय में रुचि रखते हैं? ब्लॉग बनाने से पहले आपको ये सब सोचना होगा।

  • आपको दो और चीजों की आवश्यकता है, एक है वेब होस्टिंग जिसे आपको खरीदना है और दूसरा डोमेन नाम भी आपको इसे खरीदना है।


ब्लॉग के प्रकार

Personal blog  - एक निजी ब्लॉग वेब पर प्रकाशित एक ऑनलाइन डायरी है। इस डायरी (ब्लॉग) में, एक व्यक्ति, एक समूह या संगठन नहीं, अपने व्यक्तिगत विचार साझा करता है। इसलिए, इस प्रकार के ब्लॉग कुछ पाठकों को परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों, दोस्तों, कार्यालय कर्मियों के अलावा आकर्षित करते हैं। हालाँकि आजकल पर्सनल ब्लॉगिंग प्रोफेशनल तरीके से की जा रही है। इसलिए, इस प्रकार के ब्लॉग बहुत सारे ट्रैफ़िक को आकर्षित कर रहे हैं और लोग पैसे कमाने के साधन भी एकत्र कर रहे हैं।

Group blog - यदि एक ब्लॉग एक से अधिक लोगों द्वारा लिखा जाता है, तो ऐसे ब्लॉग को समूह ब्लॉग कहा जाता है। ये ब्लॉग बड़ी संख्या में लेखों को प्रभावित करते हैं और उनका ट्रैफ़िक व्यक्तिगत ब्लॉगों की तुलना में बहुत अधिक है। साथ ही, ये संलग्नक बहुत अच्छे तरीके से सफल भी होते हैं। ऐसे ब्लॉग को एक से अधिक विषयों पर लिखना होता है। एक ब्लॉगर केवल एक विषय पर अपने विचार व्यक्त करता है और अन्य ब्लॉगर अपनी पसंद के अन्य विषयों पर अपने विचार व्यक्त करते हैं। इसका एक फायदा यह है कि ब्लॉग के प्रबंधन का काम विभाजित हो जाता है, इसलिए केवल एक व्यक्ति पर कोई काम का दबाव नहीं होता है।

Micro blog - ट्विटर का नाम तो आपने सुना ही होगा। और इसका उपयोग भी करेंगे। ट्वीटर अपने उपयोगकर्ताओं को केवल 140 वर्ण लिखने की अनुमति देता है। इसे माइक्रोब्लॉगिंग कहा जाता है और माइक्रोब्लॉगिंग के कार्य को माइक्रोब्लॉगिंग कहा जाता है। ट्विटर के अलावा फेसबुक, टंबलर आदि जैसे प्लेटफॉर्म इस सेवा को प्रदान कर रहे हैं। पेशेवर लोग जैसे राजनेता, अभिनेता, लेखक, गायक आदि इसका उपयोग अपने नए शॉ, पुस्तकों, फिल्मों और अन्य अपडेट को अपने अनुयायियों को बताने के लिए करते हैं। यह अनुयायियों के साथ उनके जुड़ाव को और अधिक आकर्षक बनाता है। यही कारण है कि इन मशहूर हस्तियों के लाखों-करोड़ों प्रशंसक सोशल मीडिया साइटों पर प्रशंसक हैं।

Business blog - सॉफ्टवेयर कंपनियां, निजी व्यापारी, गैर-सरकारी संगठन अपने कर्मचारियों को अपडेट करने के लिए ब्लॉग का उपयोग करते हैं। इस प्रकार का ब्लॉग केवल कर्मचारियों तक सीमित है और कोई अन्य व्यक्ति इसे नहीं पढ़ सकता है। इस प्रकार के ब्लॉग को बिजनेस ब्लॉग कहा जाता है। चूंकि वे अपने कर्मचारियों के लिए एक विशेष कंपनी द्वारा उपयोग किए जाते हैं, इसलिए उन्हें कॉर्पोरेट ब्लॉग भी कहा जाता है।

Aggregated Blogs - कुछ ब्लॉग अपने पोस्ट में अन्य संबंधित ब्लॉग भी शामिल करते हैं। या किसी भी विषय, उत्पाद, सेवा से संबंधित पोस्ट साझा करने के लिए। इस तरह, पाठों को एक स्थान पर एक विषय से संबंधित जानकारी मिलती है। ऐसे ब्लॉग को Aggregated Blogs कहा जाता है।


ब्लॉगिंग के प्रकार

Personal blogging - इस प्रकार की ब्लॉगिंग जो किसी के मन की खुशी के लिए होती है, अर्थात, जिस ब्लॉगिंग का कोई आर्थिक लाभ नहीं होता है, उस प्रकार के ब्लॉगिंग को व्यक्तिगत ब्लॉगिंग कहा जाता है। इस प्रकार के ब्लॉगिंग में, कोई एक कविता लिख रहा है या अपने दिल की बात, एक विषय या कुछ, अपने दिल में, वह अल्फाज़ को सुना रहा है,

Professional blogging  - इस प्रकार की ब्लॉगिंग जो आपको वित्तीय लाभ देती है या आपको अपने घर को चलाने के लिए कुछ पैसे मिलते हैं और आप इसे व्यवसाय के रूप में कर रहे हैं, तो इस प्रकार के ब्लॉगिंग को Professional blogging कहा जाता है। 

Business blog  - बिजनेस ब्लॉग वे हैं जो अपने व्यवसाय के लिए ब्लॉगिंग करते हैं। यह एक ऐसा व्यवसाय हो सकता है, जिसके लिए वे स्वयं या जिस कंपनी के लिए काम करते हैं। उस कंपनी का अधिक ट्रैफ़िक उनके उत्पाद के प्रचार के लिए ब्लॉगिंग है।

Affiliate blog - एफिलिएट ब्लॉग वे होते हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ब्लॉग बनाते हैं और उस ब्लॉग से कमीशन कमाते हैं, अपने प्रोडक्ट बनाने के बजाय, वे अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं और दूसरों के लिए उस प्रोडक्ट की समीक्षा करते हैं। वे उस ब्लॉग पर ऊन उत्पादों के लिए एक लिंक डालते हैं और उस लिंक से उत्पाद खरीदने के लिए बोलते हैं।


बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफार्म

Blogger - Blogger Google का एक फ्री ब्लॉगिंग टूल है, जिसकी मदद से आप 0 रुपये का निवेश करके अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। इस उपकरण के माध्यम से आपको केवल डोमेन नाम के लिए पैसा खर्च करना होगा (केवल अगर आप कस्टम डोमेन का उपयोग करते हैं)। बाकी होस्टिंग, एसएसएल आदि के लिए एक भी रुपया खर्च न करें, इसके साथ ही आप आसानी से ब्लॉगर ब्लॉग को Adsense द्वारा मॉनिटर कर सकते हैं।

Wordpress - वर्डप्रेस ब्लॉगर्स के लिए एक मुफ्त ब्लॉगिंग टूल भी है, जिसके माध्यम से आप मिनटों में पूर्ण नियंत्रण के साथ एक ब्लॉग बना सकते हैं। हां, इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आप एक ब्लॉग बना सकते हैं जो आपके अनुसार 100 प्रतिशत काम करता है।

वर्डप्रेस आज एक तिहाई वेबसाइटों का इंजन है। इसके माध्यम से आप पूर्ण अनुकूलन सुविधा के साथ मुफ्त थीम भी प्राप्त कर सकते हैं।  इस प्लेटफ़ॉर्म पर एक ब्लॉग बनाने के लिए, आपको होस्टिंग खर्च, एसएसएल सर्टिफिकेट, वर्म्स और प्लगइन्स आदि के लिए डोमेन नाम के साथ पैसा खर्च करना होगा।

Wix - यदि आप तकनीक के काम के बारे में जानते हैं और एक बेहतरीन डिज़ाइन ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो Wix (wix.com) आपकी मदद कर सकता है। विक्स के साइट बिल्डर की मदद से आप बिना कोडिंग के एक व्यक्तिगत ब्लॉग, बिजनेस वेबसाइट, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म आदि को डिजाइन कर सकते हैं। लेकिन इस समाधान के साथ समस्या केवल पैसा है, आप एक कस्टम डोमेन स्थापित कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको हर महीने कुछ शुल्क देना होगा। केवल आप Google Analytics कोड डाल सकते हैं, Wix ब्रैडिंग लोगो को हटा सकते हैं।

Medium - अगर आप सिर्फ अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो मीडियम (मध्यम डॉट कॉम) पर प्रभाव आपकी पसंद होगा। क्योंकि आपको कुछ भी सेट नहीं करना है। एक बस एक माध्यम खाता बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है |

Tumblr - Tumblr एक अन्य लोकप्रिय ब्लॉगिंग, माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी है। जिसके द्वारा आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। हालाँकि, आपको इस पर पूर्ण नियंत्रण नहीं मिलता है। 

Weebly - Weebly.com भी विक्स के रूप में एक वेबसाइट विजिटर है, जिसकी मदद से आप अपना स्वतंत्र ब्लॉग (weebly Suddomain) बना सकते हैं। लेकिन एक डोमेन नाम जोड़ने के लिए, आपको एक प्रीमियम प्लान खरीदना होगा। केवल आप पिंगेसे में कस्टम डोमेन जोड़ते हैं।

Ghost - यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा है और आप प्रीमियम सेवा का अतिरिक्त बजट खर्च कर सकते हैं, तो Ghost आपके लिए है। अन्यथा आप वर्डप्रेस पर बने रहें और इसका उपयोग करें क्योंकि यह भी वर्डप्रेस जैसी सेवा है। जिसे आप अपने सर्वर पर स्थापित कर सकते हैं और एक साइट बना सकते हैं।

Quora Blog - आपने सही पढ़ा आप Quora.com पर एक ब्लॉग भी बना सकते हैं। वैसे, Quora एक प्रश्न और उत्तर वेबसाइट है। लेकिन कोरा को भी अपना ब्लॉग बनाया जा सकता है। blogname.quora.com कुछ इस तरह दिखेगा और अधिकांश मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म केवल मुफ्त योजना में उप-डोमेन प्रदान करते हैं।


अब तो आप ब्लॉग क्या है जान चुके है अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करे धन्यवाद |