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All Information About SEO Blog Content strategy in Hindi

 

All Information About SEO Blog Content strategy in Hindi

 How to create a blog content strategy in Hindi , Creating a Blogging Strategy 

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सफल ब्लॉगिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण शर्त में से एक योजना है। अगर आप एप्रोच करते हैं, एक विस्तृत रणनीति के साथ ब्लॉगिंग, यह आपको अपने कार्यों और गतिविधियों का मार्गदर्शन करने में मदद करेगा जब अपने ब्लॉग को बनाना, प्रबंधित करना और उसका प्रचार करना। ब्लॉगिंग रणनीति के साथ, आप एक योजना तैयार करते हैं, आप कहां हैं और आप कहां ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। भले ही आप ब्लॉगिंग एक के रूप में करते हैं, शौक, या आप एक पूर्णकालिक नौकरी में ब्लॉगिंग बनाने के तरीकों की खोज करना चाहते हैं, ब्लॉगिंग रणनीति आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने और सही कार्यों का पता लगाने में मदद करेगी ,आपको वहां पहुंचने में मदद करेगा।


लक्ष्य ( Goals)

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लक्ष्यों के साथ शुरू करो। लक्ष्य योजना प्रक्रिया का एक आवश्यक हिस्सा हैं। दिलचस्प बात यह है कि बहुत सारे लोग बिना किसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए ब्लॉगिंग शुरू करते हैं। वे सिर्फ ऑनलाइन प्रकाशित करने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, भविष्य के लिए कोई योजना या ऑनलाइन लागू करने के बारे में कोई विचार नहीं हैइस सामग्री को बढ़ावा देने के लिए विपणन।

हालांकि, लक्ष्य आपको सब कुछ व्यवस्थित रखने में मदद करते हैं और सामग्री निर्माण के बारे में अधिक सोचते हैंकुशलतापूर्वक। 

यह महत्वपूर्ण है कि ब्लॉगिंग लक्ष्य हैं:

• कस्टम - अपने स्वयं के लक्ष्यों को परिभाषित करें। एक पैटर्न या एक सार्वभौमिक व्यापार योजना का पालन न करें सामान्य लक्ष्यों के साथ। इसके बजाय, ऐसे लक्ष्य बनाएं जो आपके वर्तमान के लिए वास्तव में प्रशंसनीय हों , स्थिति और सुनिश्चित करें कि आप इन लक्ष्यों से लाभ उठा सकते हैं।

• प्राप्त करने योग्य - जितना आप अपने ब्लॉग को तत्काल हिट बनने के लिए पसंद करते हैं, उतना कोई नहीं हैं, गारंटी देता है कि यह होगा। इसके बजाय, लक्ष्य बनाते समय यथार्थवादी बनें। विचार करना, आपकी वर्तमान स्थिति, चाहे आप स्क्रैच से शुरू कर रहे हों या आपके पास पहले से ही अनुयायियों की निश्चित संख्या। अपने प्रतिद्वंद्वियों के बारे में सोचें और वे कैसे कर रहे हैं। यह सभी उन लक्ष्यों को प्रभावित कर सकते हैं जिन्हें आप संभावित रूप से प्राप्त कर सकते हैं।

• परिमाणनीय - आपके द्वारा मापे जा सकने वाले लक्ष्य आपको तुलना करने का एक आसान विकल्प प्रदान करते हैं नियोजित लक्ष्य और प्राप्त परिणाम। ये तुलना आपको समझने में मदद कर सकती है और अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें और अपनी ब्लॉगिंग रणनीति को बेहतर बनाने के तरीके खोजें भविष्य। न्यूमेरिकल क्वांटिफायर एक आदर्श विकल्प है। उदाहरण के लिए, “वृद्धि 20% तक अनुयायियों की संख्या ", या" 200 नए अनुयायियों को प्राप्त करें। आप समय भी जोड़ सकते हैं, इस लक्ष्य को पाने के लिए फ्रेम। इसलिए आपका लक्ष्य "200 नए अनुयायियों को प्राप्त करना" होगा चार महीने के भीतर ”।

लक्ष्य दीर्घकालिक या अल्पकालिक भी हो सकते हैं, यह उस अवधि पर निर्भर करता है, जिस अवधि के रूप में आप लेने जा रहे हैं ,आदर्श रूप से, आपके पास दीर्घकालिक और अल्पकालिक दोनों लक्ष्य होने चाहिए।

नियोजन आपके ब्लॉग को एक उद्देश्य देता है। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, और यह आपको अपनी कहानी, अपनी सामग्री को परिभाषित करने और अपनी आवाज़ खोजने में सक्षम बनाता है।


लक्ष्य समूह ( Target group)

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ब्लॉगिंग का एक लक्ष्य आपके ब्लॉग आगंतुकों के बीच विश्वास और प्रभाव प्राप्त करना है। आप चाहते हैं कि उद्योग में खुद को एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में स्थापित करें और अनुयायियों का एक आधार बनाएं। क्या चल रहा है।

इसमें मदद करने के लिए अपने लक्ष्य समूह को परिभाषित कर रहा है। करते समय आपको यथासंभव विस्तृत होना चाहिए। यह उन लोगों के समूह को संकुचित करने का प्रयास करें जिन्हें आप अपनी सामग्री से संबोधित कर रहे हैं।

परिणामस्वरूप, आप ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो आपके लक्षित समूह के अनुरूप बेहतर हो। इतना ही नहीं है

ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के साथ अधिक प्रभावी सामग्री, लेकिन यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद करता है।

अपने लक्ष्य समूह को परिभाषित करना भी आपकी सहायता करता है:

• ब्लॉग विषयों की योजना बनाएं

• अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के तरीकों को पहचानें

• सामग्री वितरण चैनल का निर्धारण करें

• ऑनलाइन पदोन्नति के अवसरों का पता लगाएं


बजट(Budget) 

आपकी रणनीति का अगला चरण बजट निर्धारित करना है। आपके ब्लॉगिंग लक्ष्यों के आधार पर, आप अपने ब्लॉग को कैसे विकसित करना चाहते हैं इसके आधार पर, आपको एक बजट की आवश्यकता होगी। कमाल की बात है ब्लॉगिंग के बारे में यह है कि आपको वास्तव में इसे करने के लिए कोई निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, सिवाय अपने खुद के समय। आपके पास मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है, आप रॉयल्टी मुक्त फ़ोटो का उपयोग कर सकते हैं, सोशल मीडिया में शामिल हो सकते हैं यह भी मुफ़्त है, ब्लॉगर्स आदि के लिए बहुत सारे मुफ़्त उपकरण हैं। हालांकि, यदि आप अपने ब्लॉग को गति प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे एक निवेश पर विचार करना उचित है। 

ब्लॉगिंग से संबंधित लागत जिसे आपको अपने बजट में योजना बनाना चाहिए, उसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

• होस्टिंग और डोमेन नाम

• प्रीमियम टेम्प्लेट, सशुल्क प्लग इन और अन्य उपकरण

• विज्ञापन के लिए बजट (खोज इंजन, सोशल मीडिया, आदि)

• सामग्री निर्माण के लिए बजट (प्रूफरीडिंग के लिए सहायता लेना हमेशा संभव होता है,) संपादन, दृश्य सामग्री का निर्माण, आदि)


सामग्री विचारों(Content ideas)

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जब आप एक रणनीति बनाते हैं, तो अपने ब्लॉग के लिए सामग्री विचारों के बारे में सोचना उचित है। यह करेगा आपको एक झलक देता है कि आप अपने ब्लॉग पर किस तरह की सामग्री पोस्ट कर सकते हैं। चूंकि आप भी होंगे अपने लक्ष्य समूह के बारे में सोचकर, यह उन सामग्री को परिभाषित करने में आपकी मदद करेगा जो उनके आधार पर सिलवाई गई हैं रुचि और अपेक्षाएँ।

पहले सामग्री प्रारूपों के बारे में सोचकर शुरुआत करें। यहां कुछ विचार हैं:

• कैसे लेख के लिए

• मामले का अध्ययन

• ई बुक्स

• मार्गदर्शक

• अतिथि पोस्ट

• साक्षात्कार

• सूची

• पॉडकास्ट

• कंपनी समाचार

• वीडियो

विभिन्न सामग्री के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई छवि पर एक नज़र डालें

ब्लॉगिंग करते समय आपके लिए उपलब्ध प्रारूप:

इसके अलावा, विषय के विचारों के बारे में सोचने की कोशिश करें और कम से कम बीस या उनमें से अधिक को सूचीबद्ध करने का प्रयास करें। सबसे अच्छा सामग्री विषय विचारों को प्राप्त करने का तरीका मंथन करना है।

अपने ब्लॉग के लिए प्रासंगिक कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करें। पर्यायवाची का उपयोग कर सूची का विस्तार करें या

संबंधित कीवर्ड। फिर विषय बनाने शुरू करने के लिए अन्य वाक्यांशों को जोड़ने का प्रयास करें। कुछ विचार हैं

निम्नलिखित:

• शीर्ष 5 

• कैसे 5 चीजें के बारे में पता नहीं था

• कैसे  हैं

• क्यों [कीवर्ड] नए काले हैं

• कैसे [कीवर्ड] आपकी मदद कर सकता है [कुछ हासिल करें / कुछ समझें / बेहतर परिणाम प्राप्त करें, आदि।]

• उपयोग करने के 10 तरीके [कीवर्ड]


सामग्री विचारों को परिभाषित करने का मुख्य लाभ ये अवसर हैं:

• संपादकीय कैलेंडर बनाएं

• योजना प्रचार और अन्य गतिविधियाँ अग्रिम में

• ब्लॉग मुद्रीकरण विचारों पर काम करना शुरू करें

• निर्धारित करें कि क्या आपको सामग्री निर्माण और किसी को काम पर रखने में सहायता की आवश्यकता होगी समय पर।


मैट्रिक्स(Metrics)

आपकी ब्लॉगिंग रणनीति का अंतिम चरण उन मैट्रिक्स का विकल्प होना चाहिए जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं और

निगरानी। ये मीट्रिक आपकी ब्लॉगिंग रणनीति की सफलता का मूल्यांकन करने में आपकी मदद करते हैं, यही कारण है कि वे एक रणनीति में एक आवश्यक संपत्ति हैं।

जब आपके पास निगरानी करने के लिए मीट्रिक हैं, तो आपके पास यह देखने का अवसर है कि क्या आप उन्हें हासिल कर सकते हैं और यदि नहीं, तो आप अपनी रणनीति में सुधार कैसे कर सकते हैं।

जिन मेट्रिक्स को आपको ब्लॉगिंग रणनीति के भीतर परिभाषित करना चाहिए उनमें से कुछ (या यहां तक ​​कि सभी) को शामिल करना चाहिए निम्नलिखित:


सगाई( Engagement) 


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सगाई एक मीट्रिक है जो आपको दिखाती है कि आप अपने अनुयायियों को उलझाने में कितने सफल हैं। 

यह विभिन्न प्रकार के विश्लेषिकी डेटा के माध्यम से विश्लेषण किया जा सकता है जिसमें लाइक, शेयर, बाउंस रेट, द औसत सत्र अवधि, पृष्ठ दृश्य, साइनअप आदि।

यह मीट्रिक आपको यह निष्कर्ष निकालने में मदद करता है कि आप अपने दर्शकों तक पहुँचने में कितने कुशल हैं। 

यह आपको दर्शकों को उलझाने में सफलता (या विफलता) दिखाता है जो आपके ब्लॉगिंग को फिर से परिभाषित करने में मदद करता है

रणनीति। हो सकता है कि आप गलत दर्शकों को निशाना बना रहे हों। आपको बेहतर सामग्री की आवश्यकता हो सकती है, विचारों, या आपके ब्लॉग को एक सुधार की आवश्यकता हो सकती है।


अर्जन(Acquisition)

इस मीट्रिक में वह डेटा शामिल है जो आपकी सामग्री को साझा कर रहा है और कहां है। ब्लॉग का उपयोग करें क्लिक की संख्या के बारे में विवरण देखने के लिए आँकड़े। कौन से लेख साझा किए जा रहे हैं

अधिकांश? यह यातायात कहाँ से उत्पन्न होता है? क्या यह जैविक या सोशल मीडिया संचालित यातायात है?

इन मीट्रिक का लक्ष्य आपको यह दिखाना है कि आपकी सामग्री कहाँ साझा की जाती है और आप कैसे हैं

अपने ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने। इससे आपको अपने प्रचार के नए (और बेहतर) तरीके खोजने में मदद मिल सकती है

सामग्री। यह भुगतान किए गए विज्ञापन का उपयोग करने या अपने प्रभाव का विस्तार करने के बारे में भी विचार प्रदान कर सकता है, अन्य सामग्री वितरण मंच।


रूपांतरण(Conversions)

अंत में, जिस अंतिम मीट्रिक पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं वह रूपांतरण है। एक रूपांतरण एक वांछित कार्रवाई है।

जबकि यह सबसे अधिक मामला है कि एक बिक्री को एक रूपांतरण माना जाता है, ब्लॉगिंग के साथ, यह कुछ अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक समाचार पत्र के लिए साइन अप करना या मुफ्त डाउनलोड करना सामग्रियों को रूपांतरण माना जा सकता है।

जैसे ही आपका ब्लॉग बढ़ता है, इस मीट्रिक को बढ़ने की क्षमता दिखनी चाहिए। अपने को बदलने की क्षमता आगंतुक सीधे आपके प्रभाव को साबित करते हैं और इस प्रकार आपको ऑनलाइन राजी करने की बढ़ती शक्ति दिखाते हैं । यह सफलता का एक संकेतक है, यही वजह है कि रूपांतरण वह मीट्रिक है जिसे आपको केंद्रित करना चाहिए साथ ही।

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